रविवार, 19 दिसंबर 2021

Pradhan Mantri Swamitva Yojana:प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना क्या है ? इसका ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

 

स्वामित्व योजना प्रधान मंत्री द्वारा चलायी गयी एक ऐसी योजना है ,जिसमें देश के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को केंद्र सरकार द्वारा उसके जमीनों एवं मकानों का मालिकाना हक़ देने एवं उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए सम्पति कार्ड प्रदान करती है। इस योजना की शुरुआत 24 अप्रैल 2020 को प्रधान मंत्री मोदी द्वारा की गयी थी। इस योजना की शुरुआत राष्ट्रीय पंचायत दिवस के मौके पर बिहार से की गयी थी। 

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना क्या है

दरअसल, प्रधान मंत्री मोदी ने डिजीटल इंडिया को बढ़ावा देने एवं इसके लक्ष्य को पूरा करने के लिए बहुत सारी ऑनलाइन योजनाएं चला रही है जिसमें से एक प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना भी है।स्वामित्व योजना प्रधान मंत्री द्वारा चलायी गयी एक ऐसी योजना है ,जिसमें देश के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को केंद्र सरकार द्वारा उसके जमीनों एवं मकानों का मालिकाना हक़ देने के लिए सम्पति कार्ड प्रदान करती है। इस योजना के माध्यम से पीएम मोदी ने एक नए ई-ग्राम स्वराज पोर्टल की शुरुआत की है।इस पोर्टल पर ग्रामीण समाज के समस्याए  से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी साथ ही किसान अपनी भूमि से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन देख सकते है। इस पोर्टल की शुरुआत पंचायती राज मंत्रालय ने की है। 

इस योजना के उदेश्य 

हम सभी अकसर न्यूज़ में पढ़ते रहते है की जमीनी विवाद के कारण हुआ लड़ाई एक ने की दूसरे की हत्या। इन्ही समस्याओं के निदान हेतु केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना की शुरुआत की है। इस योजना का मुख्य उदेश्य गांव की जमीनों पर हो रही विवादों से लोगों को मुक्ति दिलाना ,जमीन के असली मालिक को उसका मालिकाना हक़ देने एवं उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए सम्पति कार्ड प्रदान करना है। 

इस योजना के लाभ 

  • इस योजना के माध्यम से गांव के लोगों को लोन लेने एवं अन्य वित्तीय लाभ लेने में सुविधा होगी ,क्योकि वह अपनी भूमि के कागज़ात का इस्तेमाल आसानी से कर सकते है। 
  • इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2021से 2025 तक पूरे देश में लगभग साढ़े छह लाख से ज्यादा गांवों को शामिल किया जाएगा।
  • भूमि भ्रष्टाचार को कम करने में मदद मिलेगी। 
  • गांवों में जमीनों की मैपिंग ड्रोन के द्वारा की जाएगी
  • और इस योजना के माध्यम से जमीनी विवाद समस्या को कम करने में भी मदद मिलेगी। 

ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

आप नीचे बताये गए स्टेप के द्वारा आसानी से आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते है :

  • सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://egramswaraj.gov.in/ को ओपन कर लेना है। अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलेगा। 
  • होमपेज खुलने के बाद आपको न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर देना है।  
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुल कर आएगी। फॉर्म में आपको सभी पूछी गयी जानकारियों को भरना होगा।
  • सभी जानकारियों के भरने के बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। 
  • इस प्रकार , आप सफलतापूर्वक वेबसाइट पर अपने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर चुके है। आपके रजिस्ट्रेशन की जानकारी आपके मोबाइल पर संदेश द्वारा भेज दी जाएगी। 
इसे भी पढ़े :

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है तथा इसका online रजिस्ट्रेशन कैसे करें। 

आयुष्मान सहकार योजना क्या है? संक्षेप में जाने 

जानिए क्या है प्रधान मंत्री फसल बिमा योजना