रविवार, 12 दिसंबर 2021

इन दो खिलाड़ियों को वनडे टीम में मिल सकता है मौका साउथ अफ्रीका दौरे के लिए , धवन को भी चयन किये जाने की संभावना !


भारत को अपने आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाना है भारतीय चयनकर्ता को वनडे के लिए टीम चयन करना है , लेकिन टीम का चयन करना थोड़ा कठिन हो रहा है क्योकि वनडे टीम के लिए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की विजय हजारे ट्राफी में खराब लय चिंता का विषय बना हुआ है , लेकिन युवा रुतुराज गायकवाड़ और वेंकटेश अय्यर का टीम में चुना जाना लगभग तय है।

दरअसल जनवरी में भारतीय टीम को तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है इसके  लिए भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड  ने पहले ही रोहित शर्मा को इस प्रारूप का कप्तान नियुक्त कर दिया है, लेकिन अभी टीम का चुना जाना बाकी है। अब यह देखना दिलचस्प होगा की चयनकर्ता किन किन खिलाड़ियों को इस दौरा पर वनडे टीम में खेलने का मौका देते है। विजय हजारे ट्राफी के हाल में प्रदर्शन की बात की जाये तो गायकवाड़ और अय्यर ने अब तक क्रमश: तीन और दो शतक लगाए हैं। अय्यर ने इस दौरान कुछ विकेट भी चटकाए हैं, जिससे यह तय हो जाता है कि वह टीम के मुख्य आलराउंडर के रूप में होंगे और फिलहाल हार्दिक पांड्या को पीछे छोड़ने के लिए तैयार हैं।

यह पहले से ही माना जा रहा है की लोकेश राहुल और रोहित की मौजूदगी में सलामी बल्लेबाज के रूप में अय्यर को टीम में जगह मिलना मुश्किल है। ऐसे में उन्हें मध्यक्रम में पांचवें या छठे क्रम पर बल्लेबाजी कर सकते है और एक फिनिशर की भूमिका निभा सकते है । वेंकेटस अय्यर के हाल के प्रदर्शन की बात की जाये तो  केरल के खिलाफ चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 84 गेंदों में 112 रन और फिर पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 49 गेंदों में 71 रन बनाया है । और इसी ले को बरकरार रखते हुए रविवार को उन्होंने 113 गेंद में 10 छक्के की मदद से 151 रन की पारी खेली।

सूत्रों से पता चला है की 'वेंकटेश का साऊथ अफ्रीका पर जाना लगभग तय है। और ,वह हर मैच में बड़ा स्पेल की गेंदबाजी कर सकते हैं और इस समय अय्यर को मौका देना का अच्छा मौका है क्योकि टीम के मुख्य हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या चोटिल है। अगर वह चोटिल नहीं होते हैं तो दक्षिण अफ्रीका दौरा के लिए वनडे मैचों की टीम में फिर पंड्या के होने की संभावना ज्यादा हो जायेगा।'

इधर ऋतुराज गायकवाड़ ने आइपीएल में अच्छा प्रदर्शन करते हुए एक सतक भी जरा था अपनी शानदार लय को बरकरार रखते हुए विजय हजारे ट्राफी में भी अच्छा प्रदर्शन किया है जिससे चयनकर्ताओं की परेशानी बढ़ गयी है। गायकवाड़ श्रीलंका दौरे पर भी गए थे जहाँ उन्होंने दो टी-20 मैच खेले थे, लेकिन उन्हें वनडे में मौका नहीं मिला। और हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों के टी-20 सीरीज में भी उन्हें मौका नहीं मिला , क्योंकि टीम में रोहित शीर्ष पर बल्लेबाजी कर रहे थे और राहुल तथा इशान किशन उनके सलामी बल्लेबाज़ थे। गायकवाड़ ने विजय हजारे ट्राफी में लगातार मैचों में मध्यप्रदेश के खिलाफ 136, छत्तीसगढ़ के खिलाफ नाबाद 154 और केरल के खिलाफ 124 रन की पारी खेली है, जिसे चयनकर्ताओं के लिए अनदेखा करना थोड़ा मुश्किल होगा।

लेकिन दूसरी तरफ धवन का प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा जितनी  उससे उम्मीद की जाती है। पिछली बार जब भारत ने श्रीलंका में 50 ओवर की सीरीज खेली थी तब धवन भारत का नेतृत्व कर रहे थे और श्रीलंका में भी मैच जिताने वाली पारी भी खेली थी। उनके पास लय हासिल करने और रन बनाने की क्षमता है। इसलिए गायकवाड़ को टीम में होना चाहिए, लेकिन धवन को वह अपने फॉर्म वापस करने का एक मौका मिलनी चाहिए ।'